Bihar Ration Card List 2022 | बिहार राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे

Bihar Ration Card List kaise dekhe | राशन कार्ड सूची बिहार ऑनलाइन चेक | Bihar APL/BPL Ration List | New Ration Card List | बिहार राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे | ration card list bihar

Bihar Ration Card List : हेलो दोस्तो आपका स्वगात है हमारी वेबसाइट indiasevak.com पर आज हम बात करेंगे bihar ration card list 2022 के बारे में।
दोस्तो यदि आप बिहार से है और अपने बिहार राशन कार्ड की जानकारी लेना चाहते है तो आप सही जगह आये है।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2022: खाद्य विभाग बिहार ने राशन कार्ड नई लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है। अब कोई भी व्यक्ति बिहार के शहरी एवं ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची ऑनलाइन चेक कर सकते है। BPL, APL, AAY एवं annapurna ration card list online उपलब्ध है। अगर आपका नाम बीपीएल सूची या एपीएल या अन्य राशन कार्ड लिस्ट में है तब इस नई ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची को आप एक बार जरूर चेक करें।

ration card के बहुत सारे फायदे हैं बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आपको अपनी पात्रता राशन कार्ड/ration card में साबित करनी होती है यहां तक कि Ration card एक ऐसा कार्ड है | जिसकी बदौलत आपको खाद्य पदार्थ भी बहुत कम कीमत पर उपलब्ध करवाए जाते हैं । ऐसे में आज हम जानेंगे आप Bihar Ration Card List Kaise Dekhe इसकी जानकारी देने वाले है |

अगर आप भी अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते है तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें और अच्छा लगे तो दूसरों के साथ भी शेयर जरूर करे ताकि बाकी लोगो को भी जानकारी मिल सके।

Bihar Ration Card List 2022

बिहार राज्य के सभी गरीब  लोग अपना राशन कार्ड बनवा सकते है राज्य के सभी परिवारों को राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड प्रदान किये जाते है| बिहार राशन कार्ड सूची 2022 में जिन लोगो का नाम में आएगा उन लोगो को सरकार द्वारा हर शहर हर गांव में सरकारी राशन की दुकानों पर भेजा जाने वाला राशन जैसे गेहू ,चावल ,चीनी केरोसिन आदि रियायती दरों पर राशन कार्ड के ज़रिये उपलब्ध कराया जायेगा | बिहार राशन कार्ड न्यू लिस्ट प्रत्येक वर्ष लाभार्थियों की आय के आधार पर जारी की जाती है | राशन कार्ड पहचान पत्र की तरह कार्य करता है |

बिहार राशन कार्ड सूची 2022

राज्य के इलाकों को अपना राशन कार्ड आधिकारिक पोर्टलों से बनाने का विशेषाधिकार दिया गया है जिनके लिंक ऊपर उल्लिखित हैं जो न केवल उपयोगकर्ता के समय बल्कि यात्रा व्यय को भी बचाएंगे। राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले पंजीकृत उपयोगकर्ता यह जांच सकते हैं कि उनका नाम सूची में उपलब्ध है या नहीं। जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, उनके पास बिहार राशन कार्ड सूची 2022 के बारे में विवरण को नीचे स्क्रॉल करके और नोट करके अभी भी समय है ।

Ration card list bihar Highlights

आर्टिकल का नाम बिहार राशन कार्ड सूची
किस ने लांच किया बिहार सरकार
लाभार्थी बिहार के नागरिक
उद्देश्य आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बिहार राशन कार्ड सूची उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022
राज्य बिहार
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन

 

Epds bihar ration card list ,राशन कार्ड लिस्ट जिलेवार

हम सभी जिलों का ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड की सूची चेक कर सकते है। बिहार की किन किन जिलों का सूची ऑनलाइन उपलब्ध है उसकी लिस्ट नीचे दिया गया है –

Araria (अररिया) Kishanganj (किशनगंज)
Arwal (अरवल) Madhubani (मधुबनी)
Aurangabad (औरंगाबाद) Monghyr (मुंगेर)
Banka (बाँका) Muzaffarpur (मुजफ्फरपुर)
Begusarai (बेगूसराय) Nawada (नवादा)
Bhagalpur (भागलपुर) Patna (पटना)
Bhojpur (भोजपुर) Purnea (पूर्णिया)
Buxar (बक्सर) Rohtas (रोहतास)
Darbhanga (दरभंगा) Saharsa (सहरसा)
East Champaran (पूर्वी चम्पारण) Samastipur (समस्तीपुर)
Gaya (गया) Saran (सारन)
Gopalganj (गोपालगंज) Shiekhpura (शेखपुरा)
Jamui (जमुई) Sheohar (शिवहर)
Jehanabad (जहानाबाद) Sitamarhi (सीतामढ़ी)
Kaimur (कैमूर) Siwan (सीवान)
Katihar (कटिहार) Vaishali (वैशाली)
Khagaria (खगड़िया) West Champaran (पश्चिमी चम्पारण)

बिहार राशन कार्ड सूची का उद्देश्य

Bihar Ration Card List का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिक को तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड सूची उपलब्ध करवाना है। अब प्रदेश के नागरिकों को अपना नाम राशन कार्ड सूची में देखने के लिए किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं। इस से समय और पैसे दोनों की बचत होगी एवं प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी। वे सभी नागरिक जिनका नाम राशन कार्ड सूची में उपलब्ध होगा वह राशन कार्ड की प्राप्ति करके रियाती दरों पर राशन की प्राप्ति कर सकेंगे।

Bihar Ration Card New Update

मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन को देखते हुए राज्य के 18 .40 लाख राशन कार्ड धारको को 1 , 1 हज़ार रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी और यह धनराशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा पहुचायी जाएगी । जैसे राशन कार्ड धारक लॉक डाउन में अपनी जीवन यापन करने हेतु खाद्य वस्तुए खरीद सके । राज्य के सभी लाभार्थी ईपीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट- www.epds.bihar.gov.in से भुगतान की सूची और स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Ration Card Bihar /राशन कार्ड के प्रकार बिहार में

बिहार में राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन तरीके के होते हैं और अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए अलग-अलग वितरित किए जाते हैं जो निम्न प्रकार से हैं ।

  1. ➡ APL RATION CARD :- Above Poverty Line यह गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवारों को जारी किया जाता है एपीएल राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड की रंग केसरिया रंग की होती है ।
  2. ➡ BPL RATION CARD:- Below Poverty Line यह गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है इस प्रकार के राशन कार्ड या तो गुलाबी या फिर लाल रंग के होते हैं ।
  3. AAY :- Antyodaya यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जारी किया जाता है इस प्र’कार के राशन कार्ड पीले रंग के पाए जाते हैं ।

Bihar Ration Card List kaise dekhe

राज्य के जो लोग बिहार राशन कार्ड सूची 2022 में अपना नाम देखना चाहते है तो नीचे दिए गए चरणबद्ध तरीके का पालन करके राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोजे |

. epds bihar portal में जाइये।

epds ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची bihar चेक करने के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार की आधिकारिक वेबसाइट में जाना है। इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करना है। इसके बाद आधिकारिक वेब पोर्टल epds.bihar.gov.in में जाना है।

2. RCMS विकल्प को चुनें।

बिहार की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद मेनू सेक्शन में आपको RCMS का विकल्प मिलेगा। सूची चेक करने के लिए इसी विकल्प को सेलेक्ट करें। जैसे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

Bihar Ration Card List
ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची bihar

3. जिला चुनें।

इसके बाद आपको District का विकल्प मिलेगा। आप बिहार के जिस भी जिले में निवास करते है उसे सेलेक्ट करें। जैसे कोई अररिया जिले से है तो लिस्ट में Araria सेलेक्ट करके Show ऑप्शन पर क्लिक करें।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

4. Rural विकल्प चुनें।

अब आपके सामने rural और urban का दो विकल्प आएगा। बिहार की ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची चेक करने के लिए Rural विकल्प को सेलेक्ट करें।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

5. Block चुनें।

अगले स्टेप में आपके द्वारा चुने हुए जिला के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट आएगा। यहाँ अपना ब्लॉक यानि जिस ब्लॉक में आप रहते है उसे सेलेक्ट करना है। जैसे – अररिया।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

6. ग्राम पंचायत चुनें।

ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद उस ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट आएगा। इसमें से आपको अपना ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना है। जैसे – Bangama

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

7. गांव (Village) चुनें।

ग्राम पंचायत सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी आश्रित ग्राम की लिस्ट आएगा। इसमें आपको अपना गांव को सेलेक्ट करना है।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

8. FPS नाम चुनें।

गांव सेलेक्ट करने के बाद सभी FPS यानि राशन दुकानदारों की लिस्ट मिलेगा। इसमें से आपको अपना एफपीएस चुनना है। जैसे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

9. ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची चेक करें।

जैसे ही आप एफपीएस सेलेक्ट करेंगे, उसके अंतर्गत आने वाले सभी राशन कार्ड हितग्राहियों की लिस्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है। नाम मिल जाने पर राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

10. राशन कार्ड विवरण देखें।

जैसे ही राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करेंगे, स्क्रीन पर राशन कार्ड का विवरण दिखाई देगा। जैसे – राशन कार्ड की संख्या, प्रकार, कार्डधारी का नाम एवं अन्य डिटेल चेक कर सकते है।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

11. परिवार के सदस्यों का विवरण चेक करें।

राशन कार्डधारी के साथ उनके कितने परिवार के सदस्य का नाम शामिल है, इसकी जानकारी भी आप चेक कर सकते है। नीचे सदस्यों का पूर्ण विवरण दिया रहेगा।

ग्राम-पंचायत-राशन-कार्ड-सूची-bihar

इस तरह हम बिहार की ग्राम पंचायत राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है। और पता कर सकते है कि नई लिस्ट में नाम आया है या नहीं। अगर लिस्ट चेक करने में कोई परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है।

शहरी राशन कार्ड की सूची देखने के लिए URBAN पर क्लिक करना होगा ।

  • अब आपके सामने ब्लॉक की जानकारी आएगी अपने ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  •  ब्लॉक का चयन होने के बाद आपको अपने पंचायत का चयन करना होगा ।
  •  पंचायत का चयन करने के बाद आपको अपने गांव का चयन करना होगा फिर आपको FPS NAME यानी कि आपका जो भी डीलर है उसका चयन करना होगा ।
  • डीलर का चयन करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड की सूची आ जाएगी ।
  •  सूची कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी जैसा हमने नीचे दिखाया है 

FAQ

बिहार की राशन कार्ड सूची ऑनलाइन चेक कैसे करें ?

इसके लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर विजिट करना है। इसके बाद आप शहरी एवं ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हो।

राशन कार्ड की लिस्ट में नाम नहीं है क्या करें ?

अगर आपका नाम नई राशन कार्ड सूची में नहीं है तब आपको निर्धारित फॉर्म को भरकर एवं निर्धारित डॉक्यूमेंट के साथ खाद्य विभाग में जमा कराना होगा। उसके बाद आपकी पात्रता के अनुसार आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में आ जायेगा

bihar ration card list 2022 pdf download

बिहार राशन कार्ड लिस्ट का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए ऊपर बताये गए तरीके को अपनाकर आसानी से प्रिंट कर सकते हो 

राशन कार्ड सूची bihar 2022 नई लिस्ट कैसे चेक करें 

इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप इस आर्टिकल में बताया गया है। आप बहुत आसानी से शहरी एवं ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। 

शेयर करें

Leave a Comment