Face Aadhaar Card download | चेहरा दिखा कर आधार कार्ड डाऊनलोड कैसे करें

Face Aadhaar Card download | फेस आधार कार्ड डाऊनलोड | online aadhar download with face | Aadhar card download new update | face Aadhar card download 2022 | Aadhaar face authentication | face scan Aadhar card download | UIDAI Launches Aadhaar Face Authentication Service App | aadhar face rd

UIDAI Face Aadhaar Download: हेलो दोस्तो आपका स्वगात है हमारी वेबसाइट इंडिया सेवक में आज हम बात करेंगे आधार न्यू अपडेट को लेकर, दोस्तों UIDAI के तरफ से आधार कार्ड को लेकर एक App लॉन्च किया गया है! जिस ऐप का नाम है AadhaarFaceRd अब देश का कोई भी नागरिक इस App के माध्यम से अपने चेहरे की मदद से अपना Aadhaar Card Download 2022 कर सकते है! और इस App के माध्यम से आपको अपना Aadhaar Card Download with face करने के लिए OTP की जरूरत नहीं होगी! आप खुद से इस ऐप के के माध्यम से अपने फोन के माध्यम से जब चाहे अपना आधार कार्ड Download कर सकते है!

दोस्तो आप भी ये जानना चाहते है कि Aadhaar face authentication क्या है, कैसे हम UIDAI Launches Aadhaar Face Authentication Service App का यूज़ करके चेहरा दिखा कर आधार कार्ड डाऊनलोड कर सकते है उसके लिए पूरी पोस्ट को जरूर पढ़ें

अगर आपको हमारे द्वारा दी हुवी जानकारी अच्छी लगे तो ओर लोगों को भी शेयर जरूर करे।

आधार कार्ड क्या है?

भारत के नागरिकों को भारत सरकार द्वारा एक अलग तरह का पहचान पत्र दिया जाता है! जिसको आधार कार्ड कहते है! 2013 में इसकी शुरुआत की गयी थी! इस Aadhaar Card में 12 अंकों का विशिष्ट संख्या छपी होती है! जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI द्वारा जारी किया जाता है! देश के हर नागरिक के पास उनका खुद का एक यूनिक नंबर होता है! जिससे की उनकी पहचान की जा सकें |

Aadhar New APP Launch 2022 – Overview

Name of the Authority Unique Identification Authority of India (UIDAI)
Name of the App Aadhaar Face Id
Name of the Article Aadhar New APP Launch 2022
Type of Articel Latest Update
Who Can Use This Apply? Every Aadhar Card Holder of India
What is the Purpose of this App? To Authenticate Aadhar Card Without Internet Connection
Charges of Usage? Nil

 

UIDAI Launches Aadhaar Face Authentication Service App

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं, हाल के वर्षों में आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत मुश्किल हो गया है। चूंकि जिन लोगों के पास कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं था, वे कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

इस संबंध में यूआईडीएआई ने हाल ही में फेस आधार डाउनलोड पर एक नया फैसला लिया है। हालांकि इस तरह के निर्णय की अभी आधिकारिक घोषणा की गई थी, यह प्रक्रिया वेबसाइट पर कुछ समय के लिए पहले से ही चल रही थी, जिसका हमने उपयोग किया और पाया कि यह सही तरीके से काम कर रही है।

AadhaarFaceRd App क्या है

AadhaarFaceRd एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे Uidai के द्वारा जारी किया गया है इसे खास तौर पर चेहरा के जरिए लोगो को नई नई सुविधा देने के लिए बनाया गया है, ये ऐप अभी प्ले स्टोर पर मौजूद है लेकिन अभी ये अपने development फेज मे है और बहुत जल्द हि ये इसके सारे फंक्शन काम करने लगेंगे जिसकी मदद से आप घर बैठे बिना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कराए Uidai Face Aadhaar Download कर सकते है. आने वाले समय Face Aadhaar Download करने के अल्वा इस ऐप के मध्यम से लोग Face ऑथेंटिशन के जरिए आधार से संबंधित बहुत सारे काम कर सकते है।

 

Face Aadhar Card Download?

प्रिय दोस्तों, अब जबकि आप अपना आधार कार्ड FACE दिखा कर प्रिंट कर सकते हैं, इस प्रक्रिया को लाइव कर दिया गया है। और अब आप किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड को आसानी से प्रिंट कर पाएंगे।

लेकिन आपको इसका FACE दिखाना होगा और इस FACE सत्यापन के दौरान आप फोटो के माध्यम से कोई भी तस्वीर नहीं दिखा सकते क्योंकि ऐसा सॉफ्टवेयर UIDAI द्वारा विकसित किया गया है। आप अकेले व्यक्ति का चेहरा दिखाकर आधार कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

UIDAI Face Aadhaar Download New App AadhaarFaceRd

UIDAI के तरफ से इस App को जारी किया गया है! इस App के माध्यम से आप आधार कार्ड को अपने चेहरे की मदद से Download कर सकते है! यह App पूरी तरह से सुरक्षित है! जैसा की आप सभी जानते है कि आप आधार कार्ड को Download करने के लिए आपको आधार लिंक फोन नंबर की जरूरत होती है! जिसके बाद आप OTP के माध्यम से अपना आधार कार्ड Download कर सकते है! लेकिन इसके माध्यम से आप Face Authentic का आधार कार्ड को आसानी से Download कर सकते है!

face Aadhaar Download New App Benefits

  • इस App के माध्यम से आप बिना किसी OTP के अपना आधार कार्ड Download कर सकते है!
  • यह App पूरी से सुरक्षित है! जिससे आपको अपनी सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की कोई चिंता नहीं होगी!
  • इस App के माध्यम से आप कुछ मिनट में अपना आधार कार्ड खुद से Download कर सकते है!
  • आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक(Mobile number link in Aadhar card) नहीं है ।
  • फेस आधार कार्ड डाउनलोड (face Aadhar card download) करने के लिए आपको ना ही ओटीपी(OTP) देने की जरूरत है
  • आम आदमी को face se aadhar card download karne में आसानी होगी।

Download Aadhaar card Using Face Authentication

इस सुविधा के अंतर्गत अगर आधार कार्ड धारकों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं भी रजिस्टर्ड होता है तो वह केवल अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड के प्रति कॉपी को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि उनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो ।

इस नई सुविधा का जबरदस्त फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जिनके आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर्ड नहीं है ।

Face se aadhar card download कैसे करे

Face Aadhaar Card download

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से इस App को Download करना होगा!
  • इसे Download करने के बाद आपको Menu में Get Aadhaar का Option मिलेगा!
  • आपको यहाँ अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी कार्ड नंबर या रजिस्ट्रेशन आईडी नंबर डालना होगा!
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा!
  • इसके बाद आपको Face Auth पर Click करना होगा!
  • फिर आपको अपना चेहरा अपने कैमरा के सामने लाना होगा!
  • जिससे की कुछ समय में आपका चेहरा कैप्चर किया जायेगा!
  • इसके बाद आपके सामने एक Form खुलेगा! जिसमे आपसे कुछ सवाल पूछे जायेंगे!
  • इसके बाद आप अपना आधार कार्ड Download कर सकते है!

जैसा कि हम आपको बता दें कि यह प्रक्रिया यूआईडीएआई ने लाइव किए जिसमें FACE Aadhar Card Print हो रहा है| बस आपको इसमें कुछ नहीं करना है अपने कंप्यूटर लैपटॉप की मदद से अपना आधार नंबर डालना है| और इसमें अपने FACE को वेरीफाई कराना है |

जैसे ही आपका चेहरा कैमरे के माध्यम से यूआईडीएआई के सरवर में वेरीफाई होता है तो आपका Aadhar Card बड़ी ही आसानी से Print हो जाता है लेकिन ध्यान रखें अगर आपके FACE में कुछ बदलाव हो गया है तो आप Aadhar Card Print नहीं कर पाएंगे |

Note: दोस्तो ये सुविधा अभी लाइव नही की है जल्द ही इस को लाइव किया जायेगा।

Face Scan Se Aadhar Card Download Kaise Kare 2022

दोस्तो आप सभी को बता दे की अभी जिस app के माध्यम से आधार कार्ड फेस से डाउनलोड होने वाला है अभी उस app में काम चल रहा जैसे ही मोबाइल आप पूरी तरीके से सही हो जायेगा आपको इस वेबसाइट के माध्यम से अपडेट कर दिया जायेगा तब तक के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कीजिये और ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट Indiasevak.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Face Scan Aadhar Card Download Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Mobile Application AadhaarFaceRd App Download Download
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े Click Here
PVC Aadhar Card Online Order Kaise Kare Click Here
Join Telegram Group Click Here
Join whatsapp group Click Here
India sevak Website Click Here
Aadhaar Official Website Click Here

 

Face Scan Aadhar Card Download FAQ

आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन क्या है

 फेस ऑथेंटिफिकेशन के जरीए यूजर्स के चेहरे की प्रमाणिकता की पुष्टि सर्वर मे मौजूद डेटाबेस की जाती है फिर उसके फोटो का सत्यापन करके आधार कार्ड डाउनलोड होता है।

फेस ऑथेंटिकेशन से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

फेस ऑथेंटिकेशन से आधार कार्ड डाउनलोड डाऊनलोड करने के लिए UIADI की आधिकरिक वेबसाइट या AadhaarFaceRd App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आधार कार्ड चेहरा दिखा कर कैसे डाउनलोड करें?

आधार कार्ड की आधिकारिक app पर जाकर आप अपना फेस दिखा कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं| लेकिन ये अभी लाइव नही हुवा है

Aadhaar Face Authentication App कब लॉन्च होगा।

यूआईएडीआई ने AadhaarFaceRd Aadhaar Face Authentication App लॉन्च कर दिया है।

AadhaarFaceRd App Benifits

यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च की गई आधार फेसआरडी के माध्यम से आधार यूजर बहुत सारे आधार एप्लीकेशंस के लिए फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग कर सकते हैं जैसे: जीवन प्रमाण,राशन वितरण (पीडीएस), कोविन वैक्सिनेशन ऐप ,छात्रवृत्ति योजनाएं और किसान कल्याण आदि।

How to Download Aadhar Card Without Mobile Number

 बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन फिचर या AadhaarFaceRd App का उपयोग कर सकते है।

क्या हम बिना फेस ऑथेंटिकेशन के आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

हा आप आधार पीडीएफ डाउनलोड करने की अनुमति देने से पहले यूआईडीएआई प्रमाणीकरण के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजता है। ओटीपी के जरिये आप आधार कार्ड डाऊनलोड कर सकते है।

Face Aadhaar download Website

अगर आप भी अपना फेस दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो जल्द ही इसके लिए aadhaarfacerd app लाइव कर दिया जायेगा।
शेयर करें

Leave a Comment