Google Pay Customer Care Number 2022: गूगल पे कस्टमर केयर

Google Pay Customer Care Number 2022 | गूगल पे कस्टमर केअर नंबर क्या है | Google Pay toll free number | How do you call Google pay? | How do I contact Google Pay for a refund | Google Pay customer care number India | Google pay फ़ोन नंबर | Google Pay complaint 

Google Pay Customer Care Number 2022: हेलो दोस्तो आपका तह दिल से स्वगात है हमारी वेबसाइट Indiasevak.com पर, दोस्तो हम हमारी वेबसाइट पर आप लोगो की सेवा के लिए हर दिन कुछ न कुछ जरूरी जानकारी देते रहते है जिस से आपको सही जानकारी मिल सके और आप अपना काम आसानी से कर सके ।आज हम इस पोस्ट से सीखेंगे की कैसे आप सिर्फ 5 मिनट में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है google pay support team se या फिर आप गूगल पे कस्टमर केअर नंबर पर बात करके अपनी समस्या बता सकते है।

Google pay: आप सभी जानते है कि जब से cashless india बनाने पर जोर दिया गया या digital india पर तब से हर कोई इंसान अपने हर छोटे मोटे कार्य online payment करके ही करता है, चाहे वो मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल या फिर किसी को money transfer करना हो सब कुछ बस अपने फोन से ही करता ये।

लेकिन जब तक google pay बराबर कार्य करता है तब तक हम खुश रहते है लेकिन जैसे ही कोई upi transaction failed हो जाता है तब हमारी चिंता बढ़ जाती ओर हम परेशान होने लगते ओर जल्दबाजी में google search या यूट्यूब में Google Pay Customer Care Number ढूंढने लग जाते है। जो कि बहुत ही खराब तरीका है इस तरीक़े में बहुत बार फ़्रॉड भी हो जाता है। 

Google pay customer supports:

भाइयों अगर आपका पैसे गूगल पे में फस गए हो उसका 2 तरीके से प्राप्त कर सकते है

  • Google Pay Customer Care Number पर कॉल करके
  • Online google pay app में अपनी शिकायत करके

हम दोनो ही तरीको को स्टेप बाई स्टेप बतायेंगे आप पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े

गूगल पे कस्टमर केयर का नंबर जाने

दोस्तो आप गूगल पे कस्टमर केयर का नंबर ले तो रहे है लेकिन पैसे के मामले में जल्दबाजी कभी ना करे, क्यों कि गूगल सबके लिए खुला हुवा है चाहे वो अच्छा इंसान हो या बुरा ऐसे मामलों में बहुत बार फ़्रॉड का शिकार हो जाते है

उदाहरण के लिए: मेरा एक दोस्त था राहुल नाम का एक दिन वो अपने परिवार के किसी सदस्य के एकाउंट में 3000 rs ट्रांसफर कर रहा था लेकिन बैंक के सर्वर के कारण राहुल के एकाउंट से पैसे कट गए, लेकिन परिवार जन जिसके पास भेज रहा था उनके पास नही पहुँचा। राहुल अचानक से घबरा गया और उनको ज्यादा जानकारी भी नही थी गूगल pay की । उसने जल्दबाजी में गूगल से बोल कर Google pay customer केयर के नंबर निकाले ओर उन पर कॉल करके उसके साथ साथ क्या क्या हुवा सब कुछ बता दिया , लेकिन राहुल को नही पता था कि में किसी फ़्रॉड से बात कर रहा हु। ओर उसने जैसे जैसे उसने बोला वैसे वैसे किया और 3000 के चक्कर मे 10000 ओर खो दिए । क्यों कि उसने जो नंबर निकाले वो Google Pay Customer Care Number थे ही नही जबकी किसी ने फ़्रॉड करने के लिए गूगल पर गलत नंबर डाल दिये।

Google Pay Customer Care Number 2022

गूगल पे का सही और correct नंबर क्या है अब हम आपको इस बारे में जानकारी देते है की

Google Pay toll free number ये वो नंबर है जिस से आप काल करके बात कर सकते हो 1800 419 0157

Google pay Alert: ध्यान रखने योग्य बात

सबसे पहली बात तो ये कि जितने भी toll-free helpline number हैं वो 1800 से शुरू होते हैं और ग्यारह अंक के होते हैं। सरकार पूरी जांच पड़ताल के बाद ही इन नंबरों को जारी करती है।

इसलिए हमेशा के लिए याद रखिए कि 1800 से ही number शुरू होना चाहिए और कुल ग्यारह अंक होने चाहिए। Normal Mobile number में केवल दस digit होते हैं।

Google Pay Customer Care Number कैसे देखे

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर देखने के लिए आपको गूगल की सपोर्ट ऑफिसियल साइड पर जाना होगा, ऑफिसियल साइड पर जाने के लिए क्लिक करे
वहां search box में Contact Google pay india customer care लिखकर search कीजिए।

आपके सामने जो पेज लिखा होगा उसमें वहीं number लिखा होगा जो मैंने आपको अभी बताया है। अच्छी तरह से देख लीजिए। address bar में support.google.com लिखा होगा। इसका मतलब ये है कि ये गूगल का अपना पेज है। और इसलिए ये number सही है। 

” alt=”” aria-hidden=”true” />

Google Pay Customer Care Number

Online google pay app में अपनी शिकायत करके

 दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि गूगल पे में पैसा फंस जाए तो अपना पैसा वापस पाने का दूसरा आसान तरीका क्या है । ऐसा तरीका जिसमें आपको call लगाने की या किसी से बात  करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।  लेकिन दोस्तों उससे पहले आपको एक और छोटी सी बात बतानी है।

  • नोट: जब भी कभी  फंस जाए तो complaint हमेशा पैसा भेजने वाले को करना चाहिए। पैसा पाने  वाला का इससे कोई वास्ता नहीं होता है।

 मान लीजिए आपने किसी को payment किया लेकिन पैसा उसके पास नहीं पहुंचा है। इसके लिए आप अपना गूगल पे app खोल लीजिए और नीचे See  transation history पर tap कीजिए। 

अब अगले पेज में आपके  सभी Google Pay transaction दिख जाएंगे। सबसे latest transaction सबसे ऊपर होगा। आप इनमे से किसी भी transaction के लिए शिकायत कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको कहीं फोन करने की जरूरत नहीं है। किसी से चैट करने की जरूरत भी नहीं है। अब यहीं से बस एक tap करके Complaint Book कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस transaction पर tap करना है जिसका पैसा सामने वाले के पास नहीं पहुंचा है। 

ये ध्यान रखिए आप transaction के तीन दिन बाद ही पैसा फंसने की शिकायत कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि UPI का system खुद ही ऐसे transaction का पैसा तीन दिन के अंदर आपके खाते में वापस कर देता है। इसलिए आपको तीन दिन तक शिकायत करने की जरूरत भी नहीं है। 

अगर तीन दिन के बाद भी पैसे का पता नहीं चलता है तभी आप यहां आकर  complaint करें. एक बात और पैसा फंसने के दो महीने के अंदर ही complain कर दें। क्योंकि उसके बाद फिर आप शिकायत नहीं कर पाएंगे।

शेयर करें

Leave a Comment