Jan Aadhaar Card Family Transfer | जनआधार कार्ड से सदस्य ट्रान्सफर कैसे करे

Jan Aadhaar Card Family Transfer | जन आधार कार्ड से सदस्य Transfer कैसे करे | How to Transfer Jan Aadhar to other jan aadhar | जन आधार कार्ड में लडकी की शादी होने के बाद नाम जोड़ने व ट्रांसफर करना |

Jan Aadhaar Card Family Transfer : नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वगात है । आज हम बात करेंगे राजस्थान के सबसे बड़ा डॉक्यूमेंट jan aadhar card के बारे में ।

दोस्तों जन आधार कार्ड में हमेशा 2 काम चालू रहते है एक जन आधार कार्ड से नाम हटाना ओर दूसरा जन आधार कार्ड में नाम जोड़ना । इन दोनों हो टॉपिक बहुत खास है इसलिए आप सब कुछ ध्यान से पढ़े।

जन आधार कार्ड से सदस्य Transfer कैसे करे?

दोस्तों आप सभी को पता होगा कि राजस्थान में 12 महीने ही शादियां चलती रहती है। ओर सब उसमे मजे भी लेते रहते है। लेकिन दोस्तो शादी के बाद ससुराल वालों को लड़की के सारे डॉक्यूमेंट सही करवाना पड़ता है ,जैसे चाहे आधार कार्ड, वोटर आईडी, जन आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता । उसमे एक काम है जन आधार कार्ड ट्रांसफर करना।
लड़की के जन आधार कार्ड को पीहर से ससुराल में ट्रांसफर करना पड़ता है।

 

राजस्थान जन आधार कार्ड में अपने परिवार के सदस्य का नाम कैसे हटाना है सीखे ऑनलाइन घर बैठे. अक्सर ऐसा वक़्त आता है की हमें कोई एक या अन्य कारणों जैसे किसी की शादी हो जाना, परिवार अलग हो जाना या मृत्यु के कारन जन आधार कार्ड में नाम हटवाना (Delete Name) पड़ता है. राजस्थान में पहले जन आधार के जगह भामाशाह कार्ड था जिसके कारन कई फॅमिली मेंबर ऐड हो गए जिसे रिमूव करने की आवश्यकता.

How to Transfer Jan Aadhar to other jan aadhar

जन आधार योजना के तहत आप उन परिवार के सदस्य के नाम कार्ड में नहीं रख सकते जो अब नहीं रहे या इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य नहीं है. अगर, आपको भी अपने जन आधार में किसी का नाम हटाना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े विलोपन प्रक्रिया को समझने के लिए. आप चाहे तो किसी फॅमिली मेंबर का नाम ट्रांसफर भी करवा सकते है दूसरे जन आधार में (Transfer Family Member In Jan Aadhar Card).

जन आधार कार्ड में नाम हटाने या ट्रांसफर करने के नियम

अगर आपको किसी भी जन आधार कार्ड के सदस्य का नाम जन आधार कार्ड से हटाना है तो आपको इसके नियम क्या है इसके बारे में जानना जरुरी है

  • अगर आप किसी भी सदस्य का नाम हटाते है तो इसे बाद में किसी भी जन आधार कार्ड में नहीं जोड़ा सा सकता है
  • आप किसी का भी नाम तभी हटा सकते है या तो किसी सदस्य की शादी हो जाए दूसरा मृत्यु हो जाए तीसरा गलत या फिर कोई सदस्य दो बार जन आधार कार्ड में जुड़ जाए तभी आप हटा सकते है
  • शादी होने पर सदस्य तभी हटाए जब किसी ओर जन आधार कार्ड में नाम नहीं जोड़ना हो अगर किसी ओर में जोड़ना है तो आपको उसे ट्रांसफर करना होगा आप उसे डिलीट नहीं कर सकते है
  • आप जन आधार कार्ड से जिस सदस्य को हटाने जा रहे है उसके दस्तावेज होने भी जरुरी है
  • जन आधार कार्ड से सदस्य को हटाने के लिए उसी जन आधार कार्ड में जुड़े सदस्य को ईमित्र पर जाना जरुरी होता है व उसका बायोमेट्रिक सत्यापन आधार कार्ड से होगा इसके आलावा जन आधार कार्ड में जुड़े मोबाइल नंबर व किसी भी सदस्य के आधार कार्ड में जुड़े मोबाइल नंबर पर OTP भेज कर भी काम कर सकते है

जन आधार कार्ड से नाम कब हटाना चाहिए और कब ट्रान्सफर करना चाहिये

राजस्थान के निवाशी इस बात को ध्यान से समझना होगा क्योंकि की अब हम आपको निचे कुछ अलग अलग तरीके से  बताएँगे की आपको Jan Aadhar Card से किन स्थतियो में नाम हटाना है और कब आपको नाम को स्थानांतरण करना जिससे जन आधार कार्ड से नाम हटाने के प्रति आपके सारे दिक्कत क्लियर हो जायेंगे ।

यह भी पढ़े

Jan Aadhar Card New Update 2022 | जन आधार कार्ड सुधार के नये नियम

Jan Aadhar Card Me Name Kaise Jode 2022 | जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े

Jan aadhar card mobile number update 2022: जन आधार अपडेट कैसे करें?

Aadhar Card Mobile Number Link 2022 | आधार कार्ड लिंक कैसे करे?

 

मत्यु होने पर जन आधार कार्ड से नाम हटाना

राजस्थान जन आधार कार्ड से नाम हटाने का यह मुख्य और जरूरी कारण है जिसमे परिवार के किसी सदस्य की मत्यु होने पर उसका जन आधार कार्ड से नाम हटाया जाता है क्योंकी उसके बाद नाम रखना गैर कानूनी है और साथ आपके लिए लिए भी फायदेमंद नहीं होता है तो जिसकी मत्यु हो चुकी है उसका मत्यु प्रमाण पत्र देकर किसी Emitra से नाम Delete करवा सकते है । बिना प्रमाण पत्र के आप ये नहीं कर सकते है .

जन आधार कार्ड से नाम हटाने के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. जन आधार कार्ड व जन आधार कार्ड रसीद
  2. मृत्यु होने पर हटाने के लिए उसका मृत्यु प्रमाण पत्र
  3. अगर किसी की शादी हुए है ओर नाम हटाना है तो विवाह प्रमाण पत्र
  4. अगर गलत जुड़े व दो बार जुड़े सदस्य का नाम हटाना है तो शपथ पत्र व राशन कार्ड

Jan Aadhaar Card Family Transfer

शादी होने पर जन आधार कार्ड से नाम हटाये या नहीं यह  बहुत ही जरूरी जानकरी इसमें आपको समझना जरूरी है की शादी के रीजन के चलते नाम हटाना चाहिए या नही तो सीधी सी बात है नही हटना चाहिए

नोट: भाई सरकार का यह स्पट निर्देश है की जन आधार कार्ड से नाम उसी का हटाया जायेगा जिसका नाम कही भी जोङना नही है अगर आप नाम को हटाते हो तो उसको कही जोङ नही सकते ।

How to Transfer Jan Aadhar member emitra

इसमें आपको जिस महिला का नाम आप जिस जन आधार संख्या से हटा रहै है उसका रसीद नम्बर और जिस जन आधार में आप नाम जुङवा रहै उनका जन आधार रसिद नम्बर डालकर नाम को अपने परिवार में ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपको एक दस्तावेज की जरूरत होगी जिसमें मुख्य रूप से तो विवाह प्रमाण पत्र माँग जाता है लेकिन अगर आपके पास यह नही है तो आप उस महिला का ससुराल का बना आधार कार्ड भी लगा सकते है जिसमें पिता की जगह पति का नाम हो ।

  1. सबसे पहले ईमित्र कीओस्क को ईमित्र पर एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ईमित्र पर लॉगिन करना है
  2.  उसके बाद जन आधार कार्ड सर्विस का चयन कर जन आधार कार्ड पोर्टल ओपन करना है
  3. जन आधार की वेबसाइट में जाकर फैमिली ट्रान्सफर चयन करना होगा

  4. जब आप transfer family jan aadhar पर क्लिक करेंगे तो ट्रांसफर मेंबर के नाम से एक विंडो ओपन होगी
  5. इस ऑप्शन में आपको उस मेंबर या लड़की की रशीद संख्या दर्ज करनी होगी( पीहर वाले)
  6. अगर आपके पास रशीद संख्या नही है तो आप आधार कार्ड या जन आधार कार्ड के जरिये add member पर क्लिक करके रसीद संख्या जान सकते है
  7. रसीद संख्या देने के बाद आपको फैमिली ओटीपी या बायोमेट्रिक के द्वारा सत्यापन कर लेना है।
  8. फिर आपको वहा संख्या देनी होगी जिसमे परिवार के मेंबर को ट्रांसफर करना है( ससुराल वालों की)
  9. अगर यहाँ भी सत्यापन मांगता है तो आपको ओटीपी या बायोमेट्रिक के द्वारा सत्यापन कर लेना है।
  10. जब आप दोनों रसीद संख्या दे देंगे तो आपके सामने दोंनो परिवार की जानकरी आ जायेगी
  11. दोनों परिवार के ऊपर एक ऑप्शन दिया होगा परिवार या सदस्य स्थानांतरण में आपको सदस्य सेलेक्ट करना होगा। यानी कि जिस लड़की की शादी हुवी है।

Jan Aadhaar Card Family Transfer

  1. सदस्य स्थानांतरण सेलेक्ट करने के बाद नए जन आधार कार्ड के मुखिया से क्या समंध है चयन करना होगा।
  2. जब आप मेंबर सेलेक्ट कर लेंगे तो उसके बाद ट्रान्सफर करने का कारण सेलेक्ट करना होगा
  3. यहाँ आपको 2 ऑप्शन आयेंगे शादी और अन्य आप शादी सेलेक्ट कर ले
  4. स्थानांतरण का कारण सेलेक्ट करने के बाद आपको एक फ़ाइल उपलोड करनी है
  5. शादी के लिए marrige certificate अपलोड करना होगा
  6. आखिर में आपको स्थानांतरण करे पर क्लिक कर देना है
  7. इस तरह आप जन आधार कार्ड से सदस्य transfer कर सकते हो।

निष्कर्ष

तो मेरे प्यारे दोस्तों आपको यह पता चल गया होगा की जन आधार कार्ड से नाम कैसे हटाये और कैसे ट्रांसफर कर सकते है। किन परिस्थितियों में आपको नाम हटाना है या ट्रांसफर करना है । Jan Aadhar Card se नाम तभी हटाया जाता है जब उसका नाम कही जोङना ना हो बोले तो मत्यु होने पर ।

importants links

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
शेयर करें

Leave a Comment