Jan Aadhar Card New Update 2022 | जन आधार कार्ड सुधार के नये नियम

Jan Aadhar Card New Update | जन आधार कार्ड नये नियम | Jan Aadhar Card New rules | Jan Aadhar Card online correction | जन आधार कार्ड न्यू अपडेट | Rajasthan jan aadhar card online correction process

Jan Aadhar Card New Update 2022: हेलो भाइयों आप सभी का तह दिल से स्वगात है हमारी वेबसाइट इंडिया सेवक में आज हम राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जन आधार कार्ड न्यू अपडेट के जानकारी देंगे , जो कि सभी राजस्थान वासियों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

Rajasthan jan aadhar card new update 2022: अगर आप भी राजस्थान से है और जन आधार कार्ड में नाम जुड़वाना चाहते हैं या फिर कोई सुधार करना चाहते है तो आप सभी को बता दु की राजस्थान सरकार ने jan aadhar card online correction को लेकर नये नियम जारी किए है जिसके तहत जन आधार कार्ड में एक से अधिक बार संशोधन करने के नियम तथा उसके लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे उपलब्ध करा दिया जायेगा।

Jan Aadhar Card New Update 2022

राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड प्राधिकरण नियम 2021 के नियम 38 के अनुसार परिवार का मुखिया अथवा अन्य सदस्य अपने जन आधार कार्ड में केवल एक ही बार संशोधन करवा सकते थे। जिसमें कारणवश एक बार संशोधन होने पर भी उसमें त्रुटि रह जाने पर उनका यह संशोधन विफल हो जाता। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब जन आधार कार्ड में एक से अधिक बार संशोधन करवाने का प्रावधान अथवा इसके लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ।

Rajasthan Jan Aadhar Card online correction

राजस्थान सरकार ने दिया आम आदमी को बहुत ही बड़ी सुविधा जिसके तहत जन आधार कार्ड में जब चाहें करवा सकते हैं संशोधन, सरकार ने इसके लिए निर्देश जारी किए है।

Jan Aadhar Card New Update

राज्य सरकार ने जन आधार कार्ड में एक से ज्यादा संशोधन की सुविधा प्रदान की है। अब एक से ज्यादा संशोधन करवा सकते हैं। आमजन की परेशानी को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। मुख्य सचिव ऊषा शर्मा के निर्देश के बाद दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है।

जन आधार कार्ड न्यू अपडेट 

जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि सरकार ने जन आधार में गलतियों को सुधारने के लिए जिला कलेक्टर और जिला जन आधार परियोजना अधिकारी को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही आम लोगों को जन आधार में संशोधन के लिए हो रही दिक्कतों को दूर करने के लिए नया परिपत्र जारी किया है जिससे अब आम लोग जनाधार में त्रुटियों के चलते सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रह पाएंगे।

Jan Aadhar Card correction New rules 2022

राजस्थान जन आधार प्राधिकरण नियम 2021 के नियम 38 के अनुसार परिवार के मुखिया या किसी सदस्य का नाम, जन्मतिथि एवं लिंग को केवल एक बार ही परिर्वतित किया जा सकता था। कई बार इसमें ई-मित्र की गलतियों के कारण भी त्रुटियां रह जाती थी। जिससे आम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में दिक्कतें हो रही थी। ऎसी गलतियों को दूर करने के लिए अब सरकार ने नया परिपत्र जारी किया है।
किसी भी आवेदक के नाम, जन्मतिथि, लिंग और जाति में एक से ज्यादा बार संशोधन के लिए अपील अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Note: राजस्थान वासियों को बता दु की अभी तक जन आधार में एक बार ही संशोधन का प्रावधान है। लेकिन कई बार ई मित्र की वजह से भी त्रुटि रह जाती है।

दोस्तो अगर आपके साथ भी ऐसी प्रॉब्लम आ रही है कि आपके जन आधार कार्ड में एक से अधिक बार कोई गलती हो गयी है तो आप कैसे उसमे सुधार कर सकते है नीचे दिए प्रोसेस को पढ़ कर आप जान सकते है।

राजस्थान जन आधार कार्ड के लिए ये भी पढ़े

Jan Aadhar Card Me Name Kaise Jode 2022 | जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़े

Jan aadhar card mobile number update 2022: जन आधार अपडेट कैसे करें?

SSO ID kaise Banaye Mobile se 2022 | राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction Process in hindi

राजस्थान वासी द्वारा जन आधार कार्ड में करवाए गए संशोधन में त्रुटि रह जाती है जिसके कारण उनका प्रथम प्रयास विफल हो जाता है।सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए अब जन आधार कार्ड में संशोधन की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है जिससे कि आम जन अपने जन आधार कार्ड में एक से अधिक बार कनेक्शन करवाया जा सकता है। इसके संशोधन प्रक्रिया नीचे लिखी गई

  • किसी भी निवासी के नाम, जन्म तिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी/जाति में एक से अधिक बार परिवर्तन के लिये जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी को अपीलांट अधिकारी नियुक्त किया जाता है। 
  • जिस आवेदक को अपने नाम, जन्म तिथि, लिंग और परिवार की श्रेणी/जाति में एक से अधिक ___ बार परिवर्तन की आवश्यकता हो उसे अद्यतन संबंधी आवेदन पत्र के साथ परिशिष्ट-1 में
  • संलग्न दस्तावेजों की सूची अनुसार वांछित दस्तावेज भी संलग्न करना होगा।
  • आवेजिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी दस्तावेजों की गहन जांच के पश्चात यह निर्णय लेंगे कि आवेदक द्वारा संशोधन हेतु की गई अपील स्वीकार्य है अथवा नहीं। 
  • जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी दस्तावेजों की गहन जांच के पश्चात यह निर्णय लेंगे कि आवेदक द्वारा संशोधन हेतु की गई अपील स्वीकार्य है अथवा नहीं। 
  • जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी द्वारा स्वयं के Login sso ID and Password से जन आधार पोर्टल पर जाँच किये हुये अद्यतन फॉर्म तथा वांछित दस्तावेज दोनों अपलोड किये जायेंगे। 
  • जन आधार पोर्टल में फॉर्म तथा दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी के द्वारा निम्नलिखित चेकबॉक्स ‘टिक’ करना होगा”यह संशोधन मेरे द्वारा वांछित दस्तावेजों की जांच के उपरांत स्वीकार/ अस्वीकार किया जाता है।”
  • जिला कलेक्टर एवं जिला जन आधार योजना अधिकारी द्वारा उपरोक्त चेक बॉक्स को ‘टिक’ __ करते ही उनके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसे दर्ज करने के पश्चात वांछित संशोधन स्वीकार/स्वीकार होकर Save हो जाएगा। 

Rajasthan Jan Aadhar Card online correction documents list

करेक्शन का प्रकार  आवश्यक दस्तावेज 
जन्मतिथि/ आयु  जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड,पासपोर्ट, मतदाता पहचान कार्ड, पेन कार्ड बै
नाम में परिवर्तन  फोटो पहचान कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान कार्ड, बैंक/ डाकघर की पासबुक 
लिंग  स्व घोषणा 
परिवार की श्रेणी/ जाति  परिवार की श्रेणी/ जाति स्वयं का जाति प्रमाण पत्र या परिवार में माता-पिता या भाई-बहन में से किसी एक का

 

Jan Aadhar Card  Correction New Rules importants links

Rajasthan Jan Aadhar Card  Correction  new rules 2022 Release Date 27 July 2022
Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction 2022 Click Here
Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction Click Here
Official Website Visit Here
Join Telegram/ WhatsApp Group Join Here

 

Jan Aadhar Card New Update FAQ’S

राजस्थान जन आधार कार्ड में कितनी बार सुधार किया जा सकता है?

राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन करेक्शन जुलाई  2022 में अब 1 से भी अधिक बार संशोधन करवाया जा सकता है। 

Rajasthan Jan Aadhar Card Online Correction kase kare

राजस्थान जन आधार कार्ड में सुधार के  लिए आवेदक को संशोधन के लिए वांछित दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र को व्यक्तिगत रूप से जिला कलक्टर के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद दस्तावेजों की गहन जांच बाद जिला कलक्टर यह निर्णय लेंगे कि आवेदक द्वारा संशोधन के लिए की गई अपील स्वीकार्य है अथवा नहीं। अगर जांच में सब कुछ सही से पाया जाता है तो आपके जन आधार कार्ड में सुधार हो जायेगा।

 

 

शेयर करें

Leave a Comment