Mil jayega smart vehicle stickers 2022 | स्मार्ट व्हीकल स्टीकर

Mil jayega smart vehicle stickers | स्मार्ट व्हीकल स्टीकर राजस्थान | Rajasthan smart vehicle stickers | स्मार्ट व्हीकल स्टीकर क्या है | स्मार्ट व्हीकल स्टीकर कैसे लगाये | Mil jayega app | smart vehicle stickers online apply emitra 

स्मार्ट व्हीकल स्टीकर : हेलो दोस्तो आपका स्वगात है हमारी वेबसाइट indiasevak.com
में आज हम बात करेंगे राजस्थान ईमित्र आईडी पर शुरू हुवी नई सेवा smart vehicle stickers के बारे में जिस से आप भी जान पावोगे की स्मार्ट व्हीकल स्टीकर क्या है, इसके क्या फायदे है इसको हम कैसे अपनी गाड़ी वेहीकल पर लगा सकते है।

अगर आप भी Mil jayega smart vehicle stickers के बारे में पूरी जानकरी लेना चाहते है तो आप पूरी पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, ओर पसंद आये तो अन्य लोगो को भी शेयर जरूर करे।

स्मार्ट व्हीकल स्टीकर क्या है?

Smart Vehicle Stickers एक ऐसा डिजिटल इंडिया का बढ़ता हुआ कदम है जहाँ पर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के माध्यम से वाहनों पर लगाने के लिए ऐसे स्टिकर है, जिसके QR कोड को स्कैन (mil jayega smart vehicle stickers) करने पर तुरंत वाहन मालिक या उसके दोस्तों को कॉल किया जा सकता है।
कहना का तात्पर्य ये है कि वाहन मालिक की पूरी जानकारी QR कोड को स्कैन करने पर मिल जायेगी।

स्मार्ट स्टीकर क्यों बनाया गया

हर साल भारत में सड़क हादसे में करीब डेढ़ लाख लोगों की जान चली जाती है। एक्सीडेंट के बाद स्वजनों को समय से जानकारी नहीं मिलने के कारण घायल व्यक्ति की मुश्किलें और बढ़ती है। हादसों पर लगाम लगाने के लिए सरकार व स्थानीय स्तर पर पुलिस-प्रशासन काफी कोशिश करता है। उसके बावजूद यह ग्राफ बढ़ रहा है। इसीलिए स्मार्ट व्हीकल स्टीकर तैयार किया।

Accident vehicle device stickers

ये एक ऐसे डिवाइस के रुप मे भी काम करेगा जिस से वाहन मालिक की जानकरी सिर्फ smart vehicle stickers QR Code को स्कैन करने से मिल जायेगी । जिस से समय रहते दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति के परिवार वालो से बात करके घटना की जानकारी दी जा सकती है।

Mil jayega smart vehicle stickers benifits लाभ

  • smart vehicle stickers सड़क हादसों को रोकने के लिए
  • आमजन में जागरूकता लाने के लिए
    गलत पार्किंग में खड़े वाहनों के मालिक को कॉल कर सकते है !
  • एक्सीडेंट होने की स्तिथि में घायल व्यक्ति के मोबाइल का लॉक नही खुलता है तो उस स्तिथि में QR कोड को स्कैन करके उसके परिवार वालों को सुचना दे सकते है !
  • बचों के बैग पर लगे QR कोड को स्कैन करके किसी भी परेशानी में बचों के घर वालों को सुचना दे सकते है !
  • कॉल करने वाले व्यक्ति को नही दिखेगा मोबाइल नंबर

बिजनेस टू सिटिजन योजना ईमित्र

बिजनेस टू सिटिजन योजना के तहत इस योजना को शुरू किया गया है ! इस क्यूआर कोड से सुरक्षा तो मिलेगी ही साथ ही साथ इस क्यूआर कोड का उपयोग करना भी बहुत आसन होगा |

How to work smart stickers स्मार्ट स्टिकर्स कैसे काम करेगा

smart vehicle stickers

साइकिल से लेकर ट्रक तक किसी भी वाहन पर स्मार्ट व्हीकल स्टीकर लगाया जा सकता है। किसी भी आपात स्थिति में इस स्मार्ट स्टीकर को कोई भी मददगार व्यक्ति या पुलिस अपने मोबाइल से स्कैन करेगी।

smart vehicle stickers कैसे स्कैन करे

स्कैन करने के लिए एंड्रायड मोबाइल पर किसी भी स्कैनर एप जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि का प्रयोग किया जा सकता है। स्कैन होते हुए मोबाइल स्क्रीन पर कॉल नाऊ, टेक्स्ट मैसेज और इमरजेंसी कॉल का विकल्प दिखेगा।

वाहन की गलत पार्किंग या उसे हटवाने के लिए या फिर किसी संदिग्ध के आसपास भटकने पर कॉल नाऊ पर क्लिक करके वाहनस्वामी के नंबर पर कॉल चली जाएगी। वहीं टेक्स्ट का बटन दबाने पर ऑप्शन पूछा जाएगा कि आप किस वजह से मैसेज कर रहे हैं। इसके अलावा तीसरे ऑप्सन इमरजेंसी कॉल पर क्लिक करते ही उस व्यक्ति के पास कॉल चली जाएगी, जिसका नंबर वाहन चालक द्वारा इमरजेंसी रिकार्ड में पहले से दर्ज कराया होगा। इसमें स्वजन, दोस्त या रिश्तेदार किसी का नंबर भी फीड किया जा सकता है। खास बात यह है कि कॉल करने एवं रिसीव करने वाले दोनों के ही स्क्रीन पर टोल-फ्री नंबर के रूप में दिखेगा। इसका लाभ यह है कि प्राइवेसी भी बनी रहेगी।

Smart Vehicle Stickers FAQ

Smart Vehicle Stickers क्या है?

वाहनों पर लगाने के लिए ऐसे स्टिकर है, जिसके QR कोड को स्कैन (mil jayega smart vehicle stickers) करने पर तुरंत वाहन मालिक या उसके दोस्तों को कॉल किया जा सकता है।

smart vehicle stickers online apply emitra 

अगर आप भी अपने वाहन पर ये स्टिकर्स लगाने चाहते है तो आप नजदीकी emitra id पर जाकर इसका फॉर्म भर सकते है।

स्मार्ट व्हीकल स्टीकर कैसे लगाये

स्मार्ट व्हीकल स्टीकर लगाने के लिए आपको अपनी जानकरी  emitra agent को देनी जिस से वो आपकी निजी जानकारी को आपकी प्रोफाइल में सेव कर सके और जब भी जरूरत है वो QR code स्कैन करने पर सामने वालो को नजर आ सके।

 

शेयर करें

Leave a Comment