Pf balance kaise check kare | पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से

Pf balance kaise check kare | पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें | पीएफ चेक करने का आसान तरीका | उमंग एप से पीएफ कैसे चेक करें | पासबुक से बैलेंस चेक करें | PF Statement kaise nikale | How To Check PF Balance | pf balance check online 2022 | आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें |

Pf balance kaise check kare 2022: हेलो दोस्तो आपका स्वगात है हमारी वेबसाइट इंडिया सेवक में आज की पोस्ट हमारे उन सभी भाइयो के लिए है जो किसी ना किसी आफिस या कंपनी में वर्क करते है और वहाँ उनका pf कटता है । मतलब ये की उनको मिलने वाली सैलरी से pf deducation होता है।

Pf balance check: दोस्तों आज हम पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें की अलग अलग तरीके जानेंगे जहाँ आप किसी भी तरीके से अपने Pf balance inquiry कर सकते है। अगर हमारे द्वारा बताए तरीके से आपको लाभ मिलता है तो हम समजेंगे की हमारे द्वारा दी हुवी जानकारी सफल हुवी । अगर आपको पोस्ट पसंद आये तो अन्य लोगों के साथ भी शेयर जरूर करे।

 

Pf balance check 2022

अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और आपका भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ में खाता है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। लगभग सभी नौकरीपेशा लोगों का ईपीएफओ में खाता होता है, जहां उनके वेतन का कुछ हिस्सा हर महीने जमा किया जाता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रोविडेंट फंड का पैसा उनकी जिंदगी भर की कमाई होती है। वहीं अगर आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर को सुविधा देने के लिए कई ऐसी व्यवस्थाएं की हैं, जिसके जरिए आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें ऑनलाइन

क्या आप भी अपने – अपने पी.एफ बैलेंस चेक करने को लेक परेशान रहते है तो हम, आपकी इस परेशानी का समाधान अपने इस आर्टिकल में करेगे क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में, विस्तार से PF Balance Kaise Check Kare Online के बारे में बतायेगे।

साथ ही साथ हम आपको बता दें कि, PF Balance Kaise Check Kare Online चेक करने के लिए आपके पास आपका UAN / Universal Account Number होना चाहिए औऱ यदि आपके पास यह नहीं है तो हम आपको pf balance check number के बारे में बतायेगे।

अन्त, आप सभी सीधे इस लिंक – https://epfindia.gov.in/ पर क्लिक करके भी अपने – अपने बैलेंस को चेक कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

PF Balance Kaise Check Kare Online – Overview

Name of the Organization

Employees’ Provident Fund Organisation

Name of the Article PF Balance Kaise Check Kare Online
Type of Article Latest Update
Subject of Article passbook+पीएफ+अकाउंट+चेक?
Mode  Online + Offline
Charges? N il
Requirements? UAN / Universal Account Number  + Password
Official Website Click Here

 

How To Check PF Balance online/ offline

पी. एफ खाता धारको  के लिए हैं जो कि, अपने  – अपने  पी.एफ  बैंलेंस को चेक करना चाहते है और इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में, विस्तार से PF Balance Kaise Check Kare Online  के बारे मे बतायेगे।

साथ ङी साथ हम आपको इस आर्टिकल मे   pf check  करने के दूसरे उपायो के बारे में भी बतायेगे जिनकी मदद से आप बिना किसी  इन्टरनेट के अपने – अपने पी.एफ खाते  का बैलेंस चेक कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • pf balance miss call number
  • pf balance sms check
  • pf balance umang app
  • UAN नंबर से पीएफ बैलेंस चेक करें
  • आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें
  • pf balance check online 2022

Pf balance miss call number मिस्ड कॉल से पीएफ कैसे चेक करें

दोस्तों पीएफ बैलेंस चेक करने के बहुत से तरीके है ,  पीएफ बैलेंस उसके बारे में बताया , अब आपको एक नए तरीके से बताने वाला हूँ जी की बहुत ही आसान है , दोस्तों अब आप अपना PF का पैसा मिस्ड कॉल और एसएमएस से जान सकते है . कैसे करना है आइये नीचे में समझते है –

  1. मिस्ड-कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस पता करने के लिए आपको पीएफ अकाउंट से जो नंबर लिंक है उस रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल करनी होगी , मिस्ड-कॉल करने के तुरंत बाद आपको आपके रजिस्टर नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें PF Balance की जानकारी मिल जाएगी .

 

pf balance sms check एसएमएस के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक

एसएमएस पर पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजें। टेक्स्ट में ‘EPFOHO UAN ENG’ लिखें। संदेश के अंतिम तीन अक्षर उस पसंदीदा भाषा को इंगित करते हैं जिसमें आप एसएमएस करना चाहते हैं। यदि आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में एसएमएस प्राप्त करना चाहते हैं, तो एसएमएस भेजने के लिए उस भाषा के पहले तीन अक्षरों का उपयोग करें। आपके संदर्भ के लिए एक भाषा तालिका नीचे दी गई है:

ईपीएफओ अंग्रेजी बैलेंस चेक EPFOHO UAN ENG
ईपीएफओ हिंदी बैलेंस चेक EPFOHO UAN HIN
ईपीएफओ पंजाबी बैलेंस चेक EPFOHO UAN PUN
ईपीएफओ मराठी बैलेंस चेक EPFOHO UAN MAR
ईपीएफओ गुजराती बैलेंस चेक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यूएएन गुजरात
ईपीएफओ कन्नड़ बैलेंस चेक EPFOHO UAN KAN
ईपीएफओ तेलुगु बैलेंस चेक EPFOHO UAN Tel
ईपीएफओ तमिल बैलेंस चेक EPFOHO UAN तम
ईपीएफओ बंगाली बैलेंस चेक EPFOHO UAN Ben
ईपीएफओ मलयालम बैलेंस चेक EPFOHO UAN माली

 

Pf balance umang app उमंग ऐप से पीएफ कैसे चैक करे

उमंग एप से पीएफ कैसे चेक करें : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते होंगे अब हर काम के लिए मोबाइल एप्प बनाया गया है , आप इसकी मदद से अपना PF का Balance आसानी से जन सकते है दोस्तों इस मोबाइल एप्प का नाम उमंग एप्प है , यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा आइये जानते है उमंग एप से पीएफ कैसे चेक करते है .

  • दोस्तों सबसे पहले आप अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में UMANG App को सर्च करना होगा .
  • इसके बाद आपको उमंग एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके , इस एप्प को इंस्टाल करना होगा .
  • उमंग एप्प को अब ओपन करना होगा , इसमें आपको EPFO सर्च करना होगा और EPFO पर क्लिक करना होगा .
  • अब आपके मोबाइल एप्प में EPFO की साईट खुल जाएगी .
  • जैसे ही आप EPFO पर क्लिक करेंगे, आपको इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस के नीचे कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे, बैलेंस चेक करने के लिए आपको View Passbook पर क्लिक करना है .
  • जैसे ही आप पासबुक पर क्लिक करेंगे, आपको UAN Number डालना होगा, नंबर डालने के बाद आपको GET OTP पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको आपके रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मिलेगा, एंटर ओटीपी वाली जगह पर ओटीपी डालकर सबमिट कर देंना है .
  • ओटीपी डालने के बाद आपके सामने पासबुक आ जाएगी, आपने जितनी कंपनियों में काम किया उन सभी की पासबुक आपको यहां पर दिखाई देगी .
  • दोस्तों अंत में पासबुक पर क्लिक करें और आपका पीएफ बैलेंस आपके सामने खुल जायेगा

Aadhar Card Address Change online 2022: आधार एड्रेस चेंज जाने

Passport Size Photo Kaise Banaye 2022: पासपोर्ट साइज की फोटो कैसे बनाएं?

PF Advance withdrawal 2022, पीएफ का पैसे कैसे निकाले

How to Check PF Balance Online

UAN नंबर से पीएफ बैलेंस कैसे  चेक करें

यदि आप भी एक  पी.एफ खाता धारक  है तो आप इन सिम्पल से स्टेप्स को फॉलो करके अपने -अपने  पी.एफ  के बैलेंस को चेक कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • PF Balance Kaise Check Kare Online  चेक करने के लिए आप सभी को   पी.एफ खाता धारको  को सीधे इस Direct Link   पर क्लिक करना होगा ,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा –

PF Balance Kaise Check Kare Online

  • अब इस पेज पर आपको UAN / Universal Account Number व पासवर्ड  दर्ज करना होगा और  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

PF Balance Kaise Check Kare Online

  • यहां पर आपको  View Passbook  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपको  Download PF Balance PDF  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आफके सामने इसका पी.डी.एफ फाईल खुलेगी जो कि, इस प्रकार की होगी –

PF Balance Kaise Check Kare Online

  • अन्त, इस प्रकार आप सभी आसानी से अपने – अपने PF Balance को आसानी से  ऑनलाइन चेक  कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी  पी.एफ खाता धारक  आसानई से अपने – अपने PF Balance  को ऑनलाइन जाकर चेक कर सकते है औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

आधार नंबर से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें ?

यूएएन नंबर से पीएफ कैसे चेक करें : दोस्तों आधार नंबर से पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए जरूरी है कि आपके पीएफ अकाउंट में आपका आधार नंबर भी जुड़ा हो, साथ ही यह भी जरूरी है कि आपका यूएएन नंबर एक्टिवेटेड और और उसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो चुका हो . इसके बाद आप आधार नंबर में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से अपना पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। ये काम आप दो तरीकों से कर पाएंगे

  • पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस कॉल करके
  • रजिस्टर्ड मोबाइल से 7738299899 पर EPFOHO UAN HIN लिखकर एसएमएस करें

अगर आपका UAN आधार नंबर से लिंक है तो आप उपरोक्त तरीका का इस्तेमाल करके आसानी से अपना PF का बैलेंस चेक कर सकते है .

सारांश

दोस्तों ये थी हमारी आज की जानकारी PF Balance Kaise Dekhe,उमंग एप से पीएफ कैसे चेक करें,पी.एफ. बैलेंस कैसे पता करें,यूएएन नंबर से पीएफ कैसे चेक करें,आधार नंबर से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करेंउम्मीद करता हूँ जो भी जानकारी आप तक पहुंची आपको पसंद आया होगा , अगर इस पोस्ट की जानकारी से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूँछ सकते है ,

Pf balance check online importants links

PF Balance Kaise Check Kare Online Direct Link
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

Pf balance kaise check kare Faq

PF balance check number

पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. इसके बाद ईपीएफओ के मैसेज के जरिए आपको पीएफ की डिटेल मिल जाएगी

यूएएन नंबर से पीएफ चेक

  • सबसे पहले रजिस्टर्डम मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करें।

आपको बैलेंस से जुड़ी जानकारी जिस भाषा में उसके उसके लिए विकल्प चुनना होगा। जैसे- हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

पीएफ का बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से?

मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें बैलेंस आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी.

पीएफ पासबुक कैसे देखें?

पीएफ पासबुक डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) की ऑफिशियल बेवसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर क्लिक करें. -इसके बाद यहां आपको लॉगइन करना होगा. -इसके लिए यूएएन नंबर (UAN Number) और पासवर्ड (Password) दर्ज करें.

 

 

शेयर करें

Leave a Comment