पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना 2022 झारखंड

पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना | Post Harvest and Preservation Infrastructure Development Scheme | Jharkhand Schemes For farmers | Cycle and E-rickshaw Scheme Jharkhand

Post Harvest and Preservation Infrastructure Development Scheme: झारखंड  के लोगो को एक ओर बड़ी खुश खबरी सामने आ रही है, झारखंड सरकार किसानों को साइकिल और ई-रिक्शा देगी जिस से वो अपना आय बढ़ा सकें

Jharkhand Schemes For farmers: झारखंड में किसानों की आय बढ़ाने के लिए पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना की शुरुआत की जाएगी. इस योजना के तहत पात्रता रखने वाले किसानों को साइकिल और ट्राइसाइकिल दिया जाएगा. साथ ही कोल्ड रुम का भी निर्माण किया जाएगा.

पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना: सभी भाइयो  का एक बार फिर से स्वगात  करता हूं हमारी वेबसाइट indiasevak.com में , आज हम जिस विषय की बात कर रहे है हु वो बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यों कि झारखंड सरकार ने किसानों के हित के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है जिसका नाम Post Harvest and Preservation Infrastructure Development Scheme रखा है। अगर आप भी झारखंड से है और ये पोस्ट पढ़ रहा है तो आपके लिए बहुत ही काम की योजना है। पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना क्या है, किन किसानों को साइकिल और ई-रिक्शा देगी सरकार, योजना की योग्यता क्या है कैसे आप Cycle and E-rickshaw Scheme Jharkhand का लाभ ले सकते है पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी आप पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें

पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना क्या है

सरकार की ओर से किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नई-नई योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका लाभ किसानों को मिल रहा है। इसी क्रम में झारखंड सरकार की ओर से किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की जा रही है। इस योजना का नाम पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना हैं। इस योजना के तहत किसानों को साइकिल और ई-रिक्शा दिए जाएंगे। इससे किसानों को बाजार में अपने उत्पाद बेचने में आसानी होगी। किसान साइकिल और ई-रिक्शा पर अपने फल, सब्जी को लेकर बाजार में बेच सकेंगे। इसके लिए उद्यान निदेशालय की ओर से किसानों को उत्पाद को रखने के लिए कैरेट भी दिए जाएंगे। इसके अलावा किसानों को छोटे-मोटे उपकरण भी प्रदान किए जाएंगे।

Post Harvest and Preservation Infrastructure Development Scheme

उद्यान निदेशालय की ओर से विशेषकर फल-सब्जी उत्पादक किसानों को बढ़ावा देने के लिए पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना शुरू की गई है। इसके तहत फल, सब्जी के प्रोसेसिंग और रखरखाव के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा और उत्पाद के विक्रय को सुगम बनाने के लिए किसानों को साइकिल और ई-रिक्शा दिए जाएंगे। इसके माध्यम से किसान बाजार जाकर अपने उत्पाद यानि फल, सब्जी आदि को आसानी से अच्छी कीमत पर बेच सकेंगे। इसके अलावा किसानों को फल-सब्जी लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। बता दें कि राज्य के उद्यान निदेशालय ने पहली बार किसानों के लिए ये योजना शुरू की है। 

तीन हजार किसानों को दिया जाएगा साइकिल

पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना

पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना के तहत राज्य के 300 ग्रामीण बाजारों के अंतर्गत आने वाले 10-10 किसानों को साइकिल दी जाएगी. इस हिसाब से 3000 साइकिलों का वितरण किया जाएगा. किसानों को देने वाले एक साइकिल की कीमत पांच हजार रुपए की होगी. योजना के मुताबिक पूरे राज्य में साइकिल वितरण योजना पर डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. जिन किसानों को साइकिल दिया जाएगा उन्हें साइकिल के साथ बक्शा भी दिया जाएगा. योजना में यह प्रावधान भी रखा गया है कि 250 किसानों को बक्शा सहित ट्राइ साइकिल भी दिया जाएगा.

250 किसानों को मिलेगा ई-रिक्शा

मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक इस योजना में एक यूनिट की लागत 40 हजार रुपए होगी. इस हिसाब से इस योजना में एक करोड़ रुपए खर्च होंगे. उद्यान विभाग के पास भी किसानों राज्य के 250 किसानों को ई-रिक्शा देने की योजना है. इस योजना पर राज्य सरकार 87 लाख रुपए खर्च करेगी. ई रिक्शा योजना में एक यूनिट की लागत दो लाख रुपए की होगी. जिन किसानों को ई-रिक्शा दिया जाएगा उन्हें फल सब्जी रखने के लिए 12 कैरेट भी दिए जाएंगे. इससे किसानों को अपने उत्पाद को बाजार लाने में आसानी होगी.

पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना का उद्देश्य क्या है ?

झारखंड में किसानों की आय बढ़ाने के लिए पोस्ट हार्वेस्ट एंड प्रिजर्वेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजना की शुरुआत की जा रही है. इस योजना के तहत पात्रता रखने वाले किसानों को साइकिल और ट्राइसाइकिल दिया जाएगा. साथ ही कोल्ड रुम का भी निर्माण किया जाएगा. जिस से झारखंड के किसानों को मदद मिल सके।

दोस्तों बाकी जानकारी आपको जल्द ही मिलेगी 

शेयर करें

Leave a Comment