Rajasthan Bal gopal yojana | बाल गोपाल योजना राजस्थान 2022

Rajasthan bal gopal yojana | बाल गोपाल योजना राजस्थान | राजस्थान बाल योजना | Bal Gopal Shiksha Yojana | CM bal gopal yojana | Ashok gehlot scheme | Rajasthan govt school child scheme

Rajasthan mukhyamantri bal gopal yojana 2022 : हेलो भाइयो आपका स्वगात है हमारी वेबसाइट indiasevak.com में आज हम अपने घरों के सबसे नाजुक बच्चों के लिए Rajasthan Govt के द्वारा लायी गयी बाल गोपाल योजना के बारे में जानेंगे। क्या है राजस्थान बाल गोपाल योजना कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ सब कुछ

Bal Gopal Shiksha Yojana 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की थी कि ‘मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना’ के तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को अब सप्ताह में दो दिन दूध मिलेगा. एजेंसी के अनुसार, इसे अब सरकारी स्कूलों, मदरसों और मध्याह्न भोजन योजना से जुड़े विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में लागू किया जाएगा

अगर आपको बाल गोपाल योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करनी है, तो आप हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Mukhyamntri Baal Gopal Yojana से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे बाल गोपाल योजना क्या है? बाल गोपाल योजना से क्या लाभ होगा? के बारे विस्तारपूर्वक बताया गया है।

CM bal gopal yojana kya hai

राजस्थान सरकार ने बच्चों के बीच कुपोषण को दूर करने और उन्हें मजबूत करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. राजस्थान में अब सरकारी स्कूल (Rajasthan Government) के पहली से आठवीं क्लास तक के बच्चों को एक हफ्ते में दो बार दूध मुहैया कराया जाएगा

Cm Ashok gehlot scheme bal gopal yojana 

योजना का नाम बाल गोपाल योजना
किसने आरंभ किया रास्थान सरकार
लाभार्थी राजस्थान के स्कूली बच्चें
उद्देश्य बच्चों में कुपोषण को दूर करने और उन्हें मजबूत करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022

 

Mukhyamantri bal gopal yojana Rajasthan

सरकारी स्‍कूलों में दूध वितरण की योजना को अब सरकारी स्कूलों, मदरसों और मध्याह्न भोजन योजना से जुड़े विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में लागू किया जाएगा. इसके तहत बच्‍चों की आयु के अनुसार, दूध की मात्रा भी निर्धारित की गई है.

Rajasthan govt school child scheme का उद्देश्य

राजस्थान सकार की इस स्कीम से उन लाखों बच्चों को फायदा पहुंचेगा, जो घर पर दूध से वंचित रह जाते हैं. स्कूल में पढ़ने आने के दौरान मिड-डे मील में मिलने वाले दूध से उनका विकास तो होगा ही, साथ ही कुपोषण से ही निपटा जा सकेगा.

Rajasthan CM Government Scheme

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों को अब सप्ताह में दो बार दूध मिलेगा। सरकार को उम्मीद है कि इस पहल से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार होगा और साथ ही सरकारी स्कूलों में नामांकन और उपस्थिति बढ़ेगी। सूत्रों के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में घोषित इस योजना को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी है. इसके तहत राज्य में पहली से आठवीं तक के बच्चों को अब ‘CM Bal Gopal Yojana‘ के तहत सप्ताह में दो दिन दूध मिलेगा। मध्याह्न भोजन योजना से जुड़े सरकारी स्कूलों, मदरसों और विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी.

बाल गोपाल योजना के तहत कौनसे वार को दिया जायेगा दुध

Rajasthan Bal gopal yojana

अपर मुख्य सचिव (शिक्षा) पवन कुमार गोयल ने कहा कि योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 69.21 लाख बच्चों को मंगलवार (Tuesday) और शुक्रवार (Friday) को मिल्क पाउडर से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा. यदि आज अवकाश है तो अगले शैक्षणिक दिवस पर दूध उपलब्ध कराया जा सकता है।

benifits of bal gopal yojna Rajasthan

अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) पवन कुमार गोयल ने कहा कि इस योजना के लागू होने से बहुत से लाभ मिलेंगे

  •  बच्चों के पोषण स्तर में सुधार
  • सरकारी स्कूलों में नामांकन और उपस्थिति बढ़ेगी 
  • मिड डे मील’ के पोषण मूल्य में भी सुधार होगा
  • इस योजना से उन बच्चों को फायदा होगा जो घर पर दूध से वंचित रहते हैं।

Rajasthan Baal Gopal Yojana की पात्रता

राजस्थान सरकार ने बच्चों को कुपोषण जैसे रोगों से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का शुभारंभ किया है, इस योजना से राजस्थान के 60 लाख से अधिक बच्चों को फायदा होगा इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चों को निम्न शर्तों से गुजरना होगा।

  • सबसे पहले छात्र राजस्थान का निवासी होना चाहिए
  • वह राजस्थान के किसी सरकारी स्कूल या मदरसे में पढ़ रहा हो।
  • छात्र कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 के बीच पढ़ाई कर रहा हो।

Rajasthan Cooperative Federation 

 कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर दूध और कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर दूध मिलेगा। मि. गोयल जीने बताया कि पाउडर दूध राजस्थान सहकारी डेयरी महासंघ से मंगवाया जाएगा।

Rajasthan Bal gopal yojana FAQ

मुख्यमंत्री राजस्थान बाल गोपाल योजना में क्या मिलेगा?

बच्चों को कुपोषण जैसे रोगों से लड़ने और उनकी शारीरिक क्षमता में वृद्धि करने के उद्देश्य से शुरू की गई बाल गोपाल योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार के दिन दूध मुहैया कराया जाएगा।

बाल गोपाल योजना के तहत कितने वर्ष के छात्रों को लाभ मिलेगा?

जो छात्र कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाई कर रहे हैं।

Baal Gopal yojana कहाँ शुरू की गयी है?

राजस्थान राज्य में।

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना किस लिए शुरू की गयी है?

 बच्चों के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में वृद्धि हेतु।

शेयर करें

Leave a Comment