Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 | राजस्थान फ्री टैबलेट कैसे ले जाने

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022  | राजस्थान फ्री टैबलेट योजना | Free Tablet Yojana Rajasthan 2022 Online Registration | CM Free Tablet Yojana 2022 | Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 kab Milege | Rajasthan Free Tablet Yojana Registration |  Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Kaise Milege | Rajasthan Board 8th 10th 12th Class Students Free Tablet Yojana 2022 | Free Smart Tablet Kab Milega | Free Smart Tablet Kaise Milega | Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 ke liye Online Apply Kaise Kare

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022
नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं आज आपका अपना हिंदी ब्लॉग Indiasevak.com में | आज के इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Free Tablet yojana rajasthan के बारे में साथ ही फ्री टेबलेट योजना जिलेवार सूची भी जानेंगे।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 अगर आप भी राजस्थान से है और राजस्थान में पढ़ाई कर रहे है तो राजस्थान सरकार कक्षा 8वीं, 10वीं व 12वीं में उत्कर्ष प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल साक्षर करने हेतु Rajasthan Free Tablet Yojana लाने जा रही है।

Free Smart Tablet Rajasthan: राजस्थान में कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं में अध्ययन कर रहे अभ्यार्थियों को राजस्थान सरकार द्वारा फ्री स्मार्ट टेबलेट वितरण किए जाएंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में की गई इस घोषणा के अनुसार यह टैबलेट उन विद्यार्थियों को दिए जाएंगे जो विद्यार्थी कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे अच्छे अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर अभ्यार्थियों को फ्री टेबलेट मिलेंगे और 3 साल तक निशुल्क इंटरनेट मिलेगा ।

वहीं, आर्टिकल के अन्तिम में, हम आपको  क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी Rajasthan Free Tablet kaise le  जिस से आपकी पढ़ाई में दिकत ना हो और राजस्थान फ्री टैबलेट योजनाका पूरा – पूरा  लाभ मिल सके।

Free Tablet Yojana Rajasthan 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने छात्रों के लिए उपहार का पिटारा खोला है. स्कूलों में पढ़ने वाले होनहार छात्रों को गहलोत सरकार अब 3 साल फ्री इंटरनेट के साथ स्मार्ट टैबलेट देने जा रही हैं. प्रदेश के 8वीं, 10वीं और 12वीं में नंबरों के आधार पर 93 हजार होनहार स्टूडेंट्स को टैबलेट का उपहार मिलेगा. सीएम अशोक गहलोत ने ग्रामीण ओलंपिक खेलों के स्टेट लेवल मुकाबलों की शुरुआत के मौके पर रविवार को एसएमएस स्टेडियम में इसकी घोषणा की हैं.

पहले rajasthan free laptop yojna की सौगात उसके बाद फ़्री मोबाइल योजना और अब rajasthan free tablet yojna की घोषणा कर दी है।

Rajasthan Free Tablet Yojana overviews

योजना का नाम Rajasthan Free Tablet Yojana 2022
योजना के लाभार्थी Rajasthan Students
योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को डिजिटल साक्षर करने हेतु
Class 8th, 10th And 12th Students
Total Tablet  93000
फ्री टेबलेट कब मिलेगा अभी सिर्फ घोषणा हुवी है
वेबसाइट जल्द होगी जारी

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के मुख्य उद्देश्य

How To Apply Online Cm Free Tablet Yojana, How To Apply Online Mukhyamantri Free Tablet Yojana, How To Apply Online Rajasthan Free Tablet Yojana,  Mukhyamantri   Free Tablet Scheme 2022, छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से फ्री टैबलेट योजना शुरू की गई है। इस योजना से राजस्थान की साक्षरता दर में भी वृद्धि होगी। जो विद्यार्थी आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें मुफ्त स्मार्ट टैबलेट के साथ-साथ साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से माता-पिता राज्य के सभी छात्रों को शिक्षित करने का प्रयास करेंगे ताकि उनके बच्चे भी अच्छे अंक प्राप्त करके टैबलेट का विजेता बन सके।

Rajasthan Free Tablet Yojana Registration benifits ( लाभ)

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 का लाभ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 8वीं, कक्षा 10वीं और कक्षा12वीं की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओं को दिया जाएगा। इन छात्र-छात्राओं को राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 में लाभ मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। यानी कक्षा 8वीं, कक्षा 10वीं और कक्षा12वीं  मैं पढ़ने वाले 93 हजार छात्र छात्राओं को राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022  वितरण किया जाएगा।

  • युवाओं को अपनी प्रतिभा निखारने व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना
  • विद्यार्थी को पढ़ाई में सुगमता होगी
  • विभिन्न प्रकार की उपयोगी जानकारियां घर बैठे प्राप्त हो सकेगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Eligibility

Rajasthan Free Tablet Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के घोषणा के अनुसार बोर्ड परीक्षा वाली 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को फ्री में इसमें टेबलेट प्रदान किए जाएंगे । जो अभ्यर्थी बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे उनको यह फ्री टेबलेट और 3 साल की फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी अभी तक सरकार ने इसके लिए कोई भी प्रतिशत का निर्धारण नहीं किया है लेकिन विभिन्न सूत्रों के मुताबिक 75% से अधिक प्राप्त करने वाले छात्रों को यह फ्री स्मार्ट टेबलेट दिया जाएगा । राजस्थान के सभी इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करें। इस योजना की संपूर्ण जानकारी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही प्रकाशित की जाएगी।

Rajasthan Free Tablet kab milenge

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 का लाभ वर्ष 2023-24 बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न होने के बाद जब कक्षा 8वीं, कक्षा 10वीं और कक्षा12वीं का रिजल्ट घोषित होगा उस समय दिया जाएगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा संपन्न होने के बाद जब नतीजे घोषित हो जाएंगे उसके बाद राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसमें बच्चों की मेरिट लिस्ट सबसे पहले तैयार की जाएगी उसके बाद प्रदेश के कक्षा 8वीं, कक्षा 10वीं और कक्षा12वीं मैं पढ़ने वाले करीबन 93 हजार छात्र छात्राओं को टेबलेट वितरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े 

Free Mobile Yojana Rajasthan | 15 नवम्बर से मिलेंगे मोबाइल देखे लिस्ट में अपना नाम

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023 | राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट

Jan Aadhar Card Mobile Number Update 2023 | जन आधार अपडेट कैसे करें

Smart Ration Card Download 2022 | स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

Free Tablet Yojana Rajasthan documents

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि राजस्थान सरकार ने परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए फ्री स्मार्ट टेबलेट योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं बोर्ड में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा फ्री स्मार्ट टेबलेट दिया जाएगा इस स्मार्ट टेबलेट के साथ में उनको 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी मिलेगी। उनके लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होंगे इनकी जानकारी नीचे दी जा रही है 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परीक्षा परिणाम की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र

How to Apply Online Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना में आवेदन कैसे करें, राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया , राजस्थान फ्री टेबलेट स्कीम 2022 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं । जो अभ्यर्थी राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह अभ्यर्थी नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर के आवेदन कर पाएंगे हालांकि अभी तक राजस्थान सरकार द्वारा सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है

आवेदन प्रक्रिया के बारे में सरकार ने कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई है जैसे ही जानकारी उपलब्ध होगी हम यहां पर पोस्ट को अपडेट कर देंगे ।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको राजस्थान सरकार की नई योजना राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के बारे में जानकारी दी साथ ही ये भी बताया Rajasthan Free Tablet Yojana क्या है इसका लाभ किसे मिलेगा और कब मिलेगा साथ ही हमने जाना कि Rajasthan Free Tablet Yojana Registration कैसे करे की पूरी जानकारी दी अगर आपको कोई भी दिकत हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और पोस्ट अच्छी लगे तो अन्य लोगो को भी शेयर जरूर करे।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 importants links

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना से जुड़ी हुई पल-पल की अपडेट के लिए टेलीग्राम को ज्वाइन करें-Click Here

 

Mukhyamantri   Free Tablet Scheme 2022 FAQ

Rajasthan Free Tablet Yojana क्या है?

राजस्थान सरकार की बच्चों में शिक्षा के प्रति बढ़ावा देने की ऐसी योजना है जहाँ राजस्थान सरकार कक्षा 8वीं, 10वीं व 12वीं में उत्कर्ष प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल साक्षर करने हेतु Rajasthan Free Tablet Yojana लाने जा रही है।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 का लाभ किन छात्र छात्राओं को मिलेगा ?

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 का लाभ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 8वीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा मैं अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को मिलेगा। 

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 मैं ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़ी हुई जानकारी अभी तक प्रकाशित नहीं की गई है जैसे ही प्रकाशित की जाएगी तुरंत अपडेट कर दी जाएगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 मे टैबलेट कब मिलेगा?

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2022 मे टैबलेट जल्द ही मिलेगा ।

 

शेयर करें

Leave a Comment