UPI Payment Charges | गूगल पे, फ़ोन पे सभी यूपीआई पेमेंट पर चार्ज जाने मामला

UPI Payment Charges | यूपीआई पेमेंट चार्ज | UPI transaction charges Latest News hindi | UPI transaction charges 2022 | Charge on UPI Payment | Upi transaction charges 2022 in hindi |

UPI Payment Charges latest update: हेलो दोस्तो आपका स्वगात है हमारी वेबसाइट पर जहाँ आपको हर दिन नई अपडेट मिलती रहती है। आज की अपडेट UPI transaction charges को लेकर है।

दोस्तो आज हम जानेंगे कि क्या भारत सरकार UPI Payment Charges लगाने की तैयारी कर रही है। क्या आपको ओर हमे गूगल पे, फ़ोन पे ओर सभी यूपीआई पेमेंट पर चार्ज देना होगा। उसी के बारे में विस्तार से जानेंगे। आपको आर्टिकल पसंद आये तो आप अन्य लोगों को भी शेयर जरूर करे जिनसे उनकी हेल्प हो सके।

Upi payment क्या है?

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है। जिसकी मदद से आप कहीं भी कभी भी किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से कोई भी Payment कर सकते हैं। साथ ही आप किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भी आसानी से पैसे भेज सकते सकते हैं। UPI Payment का उपयोग करके किए गए ट्रांजैक्शन काफी सिक्योर होता है। साथ ही ही सरकार द्वारा कैशलैस इकोनामी इकोनामी की स्थापना करने के लिए UPI का उपयोग करने वाले नागरिकों को कैशबैक ऑफर भी प्रदान किया जाता है। समय-समय पर विभिन्न प्रकार के ट्रांजैक्शन में आपको कुछ न कुछ कैशबैक मिल जाता है। ओर Upi transaction charges बिल्कुल फ्री होता है।

UPI Payment Charges news

MDR charges on UPI यूपीआई ट्रांजैक्शन ऑनलाइन लेनदेन का सबसे आसान और पॉप्युलर माध्यम बन गया है. NPCI के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई में यूपीआई की मदद से 600 करोड़ ट्रांजैक्शन किए गए. इन ट्रांजैक्शन की मदद से 10.2 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन पूरा किया गया।
रिजर्व बैंक ने पेमेंट सिस्टम के चार्जेज की समीक्षा के लिए एक डिस्क्शन पेपर जारी किया है. जिसमें फोकस इस पर है कि किस तरह से पेमेंट सिस्टम में लगने वाले चार्जेज में पारदर्शिता लाई जाए और क्या क्या उपाय और किए जाएं. पेमेंट सिस्टम के चार्जेज की समीक्षा के दायरे में RTGS, NEFT, UPI और डेबिट, क्रेडिट कार्ड, PPI आदि शामिल हैं.

इस डिस्कशन पेपर में यूपीआई ट्रांजैक्शन पर चार्ज (Merchant Discount Rate) लगाने की चर्चा की गई है. चार्ज कितना होगा, इसके लिए ट्रांजैक्शन अमाउंट आधारित बैंड तैयार किया जा सकता है. हर बैंड के लिए चार्ज अलग होगा. वर्तमान में यूपीआई की मदद से ट्रांजैक्शन करने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगता है. रिजर्व बैंक ने पूछा है कि अगर यूपीआई ट्रांजैक्शन पर चार्ज लागू किया जाता है तो इसे ट्रांजैक्शन वैल्यु के आधार पर लागू किया जाए या फिर एक फिक्स्ड अमाउंट का तरीका अपनाया जाए.

UPI Payment Charges

दोस्तो ये खबर जारी होने के बाद फाइनेंस सिस्टम में जैसे तहलका से मच गया और हर कोई इस पर अपनी अपनी राय देने लगा कि UPI Payment Charges कितना लगेगा। क्या अब फ़ोन पे, गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज कटेगा।

यह भी पढ़े

Airtel Payment Bank Zero Balance account open | एयरटेल पेमेंट बैंक खाता कैसे खोले

Sbi Saral Login online 2022 | एसबीआई नेट बैंकिंग सरल लॉगिन 

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 राजस्थान फ्री मोबाइल लिस्ट जारी

PNB online account opening 2022: PNB में ऑनलाइन खाता कैसे खोले

BOB World Digital Loan 2022 | बैंक ऑफ़ बडौदा से लोन कैसे ले

UPI Transactions Charges 

एक समीक्षा पेपर के सामने आने के बाद लगातार इस पर चर्चा हो रही थी कि सरकार यूपीआई ट्रांजेक्शन पर शुल्क लगाने पर विचार कर रही है. इसको लेकर आम लोग काफी परेशान थे, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसे लेकर स्थिति साफ कर दी है और केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से यूपीआई से भुगतान पर शुल्क (Charges on UPI Payment) लगाने की कोई योजना नहीं है.

UPI transaction charges Latest News hindi

सरकार यूपीआई पेमेंट सर्विस पर किसी तरह का चार्ज लगाने पर विचार नहीं कर रही है. सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए कॉस्ट रिकवरी के लिए अन्य विकल्पों पर विचार किया जाएगा. डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए सरकार ने पिछले साल आर्थिक मदद का ऐलान किया था. यह मदद इस साल भी जारी रहेगी.

निष्कर्ष

दोस्तो आप सभी को हमने सरकार द्वारा UPI Payment Charges लगाने को लेकर जो बात चल रही थी उसके बारे में विस्तार से बताया और साथ ही ये भी बताया कि सरकार ने Upi transaction charges को लेकर साफ साफ मना कर दिया कि अभी किसी भी प्रकार का चार्ज upi payment system पर नही लिया जायेगा। इसलिए आप अपना लेन देन चालू रखो।

UPI Payment Charges importants links

Join Our Telegram Group Click Here
Direct Link to finance Click Here
शेयर करें

Leave a Comment